HEALTH TIPS: सर्दी और जुकाम में जानें काली मिर्च के अनगिनत फायदें, करें ये उपाय

2 months ago 13

हेल्थ टिप्स: ठण्ड की शुरुआत हो गयी है ऐसे में कई लोग सर्दी और जुकाम से परेशान होंगे लेकिन इसके लिए कोई दवा खाना नही चाहता ऐसे में ज्यातर लोग घरेलू उपचार करते है सर्दी और जुकाम में काली मिर्च आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकती है, जिसे हम सब्जियों में मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं। काली मिर्च के इस्तेमाल से खांसी और जुकाम से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आइए आज हम आपको बताते है की काली मिर्च सर्दी में कितना फायदेमंद होता है।

किशमिश और कलि मिर्च का सेवन

अगर आपको खांसी या जुकाम जैसी समस्या है, तो आप काली मिर्च के घरेलू उपचार के माध्यम से राहत पा सकते हैं, क्योंकि इसमें पैप्रीन नामक तत्व होता है। ये तत्व औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और विटामिन ए सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप लगातार खांसी से परेशान हैं तो काली मिर्च के 5-6 दाने को किशमिश के 16-18 दानों के साथ चबाएं। इससे आपको आराम मिल सकता है।

शहद और काली मिर्च

गर्म दूध में काली मिर्च मिलाकर सेवन करने से जुकाम में आराम मिलता है। आप एक चम्मच शहद में थोड़ी सी पिसी हुई काली मिर्च भी मिला सकते हैं। अगर आपके गले में खराश है तो इसका सेवन कर सकते है

पुदीने की चाय

यदि आपके फेफड़ों और श्वसन पथ में सर्दी या संक्रमण है, तो आप काली मिर्च और पुदीने की चाय पी सकते हैं। वहीँ अगर आप खांसी से परेशान हैं, तो आपको गुड़ में काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसकी गोलियां बनानी होंगी और इसके बाद आपको इन्हें नियमित रूप से लेना होगा। इससे आपको आराम मिल सकता है। पेट में गैस होने पर भी काली मिर्च फायदेमंद हो सकती है।

हींग और काली मिर्च

कभी-कभी सर्दी-खांसी के कारण भी उल्टी होने लगती है। ऐसे में काली मिर्च का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए थोड़ी सी हींग और काली मिर्च को कपूर में मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें और फिर हर 3-4 घंटे में सेवन करें।