Health Tips: सर्दियों में गुड़ का चाय पीना होता है बड़ा फायदेमंद, जानें इसे बनाने और पीने की विधि

2 months ago 17

हेल्थ टिप्स: सर्दियों में गुड़ की चाय पीना किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है। चीनी की तुलना में गुड़ अधिक फायदेमंद होता है। यह वजन कम करने में मदद करता है और कई बीमारियों से निजात भी दिलाता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गुड़ की चाय बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों को गुड़ खाना ज्यादा पसंद नहीं है, उनके लिए यह चाय किसी वरदान से कम नहीं है। इस वजह से अगर वे सर्दियों में कम चीनी खाते हैं और गुड़ का सेवन करते है तो आप स्वस्थ भी रहेंगे।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

गुड़ की चाय पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और सीने में जलन की समस्या नहीं होती है। वास्तव में गुड़ में बहुत कम कृत्रिम मिठास होती है। चीनी की तुलना में, इसमें बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इस दृष्टिकोण से भी गुड़ की चाय सर्दियों में काफी रामवाण साबित हो सकती है।

माइग्रेन में राहत

यह माना जाता है कि अगर आपको माइग्रेन या सिरदर्द है तो आपको गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीनी चाहिए। इससे आपको काफी राहत मिलती है।

खून की कमी को पूरा करता है

अगर आप में खून की कमी है तो गुड़ खाना या इसकी चाय पीना फायदेमंद माना जाता है। वास्तव में गुड़ आयरन से भरपूर होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है।

गुड़ का सेवन सिमित मात्रा में ही करें

अधिक गुड़ का सेवन भी सेहत प्रभावित होता है इसलिए इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करें। अधिक गुड़ खाने से न केवल वजन बढ़ सकता है बल्कि इससे नाक से खून भी आ सकता है। इसके अलावा इसके अत्यधिक सेवन से पाचन तंत्र में भी समस्या हो सकती है।

गुड़ की चाय बनाने की विधि

एक चाय के पैन में जरूरत के हिसाब से पानी गर्म करें फिर इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, अदरक और चाय की पत्ती को गर्म पानी में उबालें। जब चाय उबलने लगे तो दूध डालें और उसको उबाल लें। अब इसमें गुड़ डालें और अब आपका गुड़ वाला चाय बनकर तैयार है।