Health Tips: वजन कम करने और खुद को फिट रखने के लिए आप आजमा सकते हैं ये डाइट प्लान, मिलेगी तुरंत फायदा

1 month ago 11

हेल्थ टिप्स: वजन कम करने के लिए लोग अनगिनत आहार आजमाते हैं। वे कच्ची सब्जियों से लेकर मीठे और खट्टे फलों तक सब कुछ आजमाते हैं। क्या आप भी कुछ ऐसे तरकीब के तलाश में हैं जो आपके मोटापे को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सके? तो आज हम आपको एक जादुई फल के बारे में बताएंगे जो आपकी वजन कम करने में काफी सहायक होगा।

अगर आप बाजारू चीजें खाकर अपना पेट भरते हैं और जंक फ़ूड का सेवन करते हैं तो आपका पेट ठीक नहीं रहता है और इससे आपके जीवन में मोटापा बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। ऐसे में पपीता काफी फायदेमंद हो सकता है। पका हुआ पपीता न केवल एक मीठा फल है, बल्कि इसमें शरीर के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं। पपीता में कैलोरी और वसा कम होती है इसलिए यह मोटापा भी दूर रखता है। पपीता एक ऐसा फल है जो आपको पूरे साल मिलता है। वजन घटाने के अलावा, पपीता के कई अन्य लाभ हैं। यह हृदय प्रणाली को सही करता है, पाचन में सुधार करता है और कई प्रकार के कैंसर से बचाता है।

आप पपीते का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें कच्चा पपीता खाना चाहिए। इसमें पके पपीते की तुलना में अधिक सक्रिय एंजाइम होते हैं जो वसा को कम करने में मदद करता है।

नाश्ते में पपीता का सेवन फायदेमंद होता है

दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें और फिर पपीते का सलाद खाएं इसके लिए ताजा पपीता लें और इसे खाएं। आपको नाश्ते में मध्यम आकार का पपीता खाना है।

लंच में ये डाइट आपको फिट रखेगी

दोपहर के भोजन में आपको पूरे अनाज का सलाद खाना होता है। आप कटा हुआ टमाटर, पालक, थोड़ा जैतून, 2 लहसुन की कलियाँ और आधे नींबू का रस मिलाएं। सलाद खाने के बाद पपीते का रस पिएं।

शाम का नाश्ता

जब आपको शाम को भूख लगती है, तो आधे कटे हुए पपीते से रस तैयार करें और अनानास के दो स्लाइस एक साथ इसका सेवन करें ये आपको स्वत रखता है और आपके वजन को बढ़ने नही देता है।

रात के खाने में लें वेजिटेबल सूप

डिनर के समय आपके पास वेजिटेबल सूप हो सकता है, जिसमें आपको प्याज, धनिया और नींबू मिलाकर खाना चाहिए। फिर इसके बाद कटा हुआ पपीता खाना चाहिए और सोने से पहले एक ग्लास दूध जरुर पियें।