Health Tips: ढलते उम्र में अपने भोजन में शामिल करें ये आहार, आप रहेंगे हमेशा फिट और स्लिम

2 months ago 12

हेल्थ टिप्स: तरह से खाने से स्वास्थ्य में सुधार होता है और शरीर का ऊर्जा स्तर चरम पर पहुंच जाता है। हम सभी जानते हैं कि शरीर को कार्य करने के लिए अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। आपको अपने शरीर को अच्छा पोषण देना चाहिए। अगर आप अच्छा खाएंगे तो आपकी उम्र भी कम होने लगेगी। इसके अलावा, ढलते उम्र के साथ हमारा शरीर थोड़ा ढीला होने लगता है जिसके कारण हम सभी प्रकार के भोजन को पचा नहीं पाते हैं। इसके कारण प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसके साथ ही मधुमेह, हड्डियों का कमजोर होना, गठिया, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खानपान में कटौती करनी होगी। आईये आज हम आपको बताते है कि उम्र के अनुसार आहार में क्या शामिल करना चाहिए।

फाइबर युक्त सब्जियां के फायदे

आपको अपने दैनिक आहार में बहुत अधिक फाइबर युक्त सब्जियां खानी चाहिए। यह पेट को पूरी तरह से ठीक रखता है। साथ ही, यह कब्ज से राहत, कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। इससे दिल भी हमेशा स्वस्थ रहता है।

वसा युक्त मछली के फायदे

वसा युक्त मछली एक स्वस्थ भोजन है। इसमें प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत पाया जाता है। इसे भोजन के रूप में शामिल करने से, शरीर को विटामिन और कई प्रकार के पोषक तत्व मिलेंगे जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है।

जैतून का तेल के फायदे

जैतून का तेल संतृप्त वसा में कम होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करने में भी मदद करता है। यह दिल के दौरे के खतरे को बहुत कम करता है। जैतून के तेल में भी बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं।

दही खाने के फायदे

दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन के अलावा कई अन्य प्रकार के विटामिन होते हैं। कब्ज के रोगियों के लिए दही किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो ठीक लेकिन आज से ही आपको दही का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

मेवे खाने के फायदे

मेवे फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह दिल को पोषक तत्वों से भर देता है इसलिए आपको अपने आहार में बादाम, काजू, मूंगफली और अखरोट को शामिल करना चाहिए। आपको हर हफ्ते तीन अलग-अलग तरह के मेवों का सेवन करना चाहिए।

रंगीन सब्जियां और फल खाने के फायदे

फल और सब्जियां जो लाल, हरे, पीले और नारंगी जैसे रंग में गहरे रंग की होती हैं शरीर को फिट रखने में मदद करती हैं। उनके प्राकृतिक रंग से पता चलता है कि उनमें बहुत सारे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट हैं।