Health Tips: अगर सर्दियों में आपके आँखों से आता है पानी तो, अपनाएं ये घरेलु उपाय मिलेगी तुरंत राहत

2 months ago 19

हेल्थ टिप्स: आंसुओं की मदद से आंख की सतह नम रहती है लेकिन जब हर समय आंखों से पानी आता है तो कुछ स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देता है इसके अलावा वे अन्य प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द इसका इलाज करें। इस प्रकार की समस्या निजात घरेलू उपचार से भी किया जा सकता है। आइये आज हम आपको इन घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं।

टी बैग्स से सेकाई करें

हर्बल टी बैग्स भी पानी की आँखों की समस्या के लिए एक अच्छा उपाय है। इसके लिए आपको टी बैग को कुछ देर के लिए गर्म पानी में रखें फिर इसे अपनी आंखों पर लगाएं। सावधान रहें कहीं कि टी बैग या पानी को ज़्यादा गरम न हो। इससे आप काफी जल्दी आराम महसूस करेंगे।

नमक और पानी का घोल

कभी-कभी आंखों से अधिक पानी आने पर खुजली या जलन का कारण बनता है। इससे राहत पाने के लिए नमक और पानी का घोल बहुत अच्छा उपाय माना जाता है। नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आँखों से विषाक्त बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ऐसा लगातार तीन दिनों तक करें आप इसे दिन में 4 से 5 बार कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा से मिलता है आराम

बेकिंग सोडा भी पानी की आंखों की समस्या के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और फिर इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। अब इस तैयार मिश्रण से अपनी आंखों को 2 से 3 बार धोएं।

आँखों में अगर धूल गई है

अगर आपको लगता है कि आंखों में कुछ धूल चली गई है, इस वजह से पानी आ रहा है तो आप इसे गीले कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आंसू कपड़े से पोंछना सही है। आँखों की पानी की समस्या से बचने के कुछ घरेलु उपाय –

:- आँखों की अच्छी सेहत के लिए संतुलित आहार खाएं।

:- अपनी आँखों को धूप और जलन से बचाएं।

:- खुजली होने पर आँखों को बार-बार न छुएँ।

:- धूल के बजाय अपनी आंखों पर काले चश्मे पहनें।

:- सावधान रहें या एलर्जी वाले पदार्थों के वातावरण में जाने से बचें।

:- किसी के साथ आंखों के मेकअप उत्पादों को साझा न करें।

:- आंखों में बहुत ज्यादा पानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।