क्वींसलैंड ने कहा- टीम इंडिया को सख्त नियम मानने होंगे; BCCI की शर्त- खिलाड़ियों को अब राहत मिले

1 month ago 14

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में होने वाले चौथे टेस्ट मैच को लेकर BCCI और क्वींसलैंड सरकार में ठन गई है। बोर्ड भारतीय खिलाड़ियों को सख्त क्वारैंटाइन नियमों में ढील देने की मांग कर रहा है। जबकि, क्वींसलैंड सरकार मामले में कोई रियायत बरतने के मूड में नहीं दिख रही है।

BCCI की चिट्‌ठी के बाद क्वींसलैंड सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को ब्रिस्बेन में क्वारैंटाइन नियमों का सख्ती से पालन करना ही होगा। क्वींसलैंड के हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा कि अगर ब्रिस्बेन में टेस्ट होता है, तो टीम इंडिया के प्लेयर्स को सिर्फ ट्रेनिंग और खेलने की ही परमिशन दी जाएगी। बाकी समय उन्हें अपने होटल रूम में ही गुजारना होगा।

ब्रिस्बेन ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत में है। वहां के प्रोटोकॉल के मुताबिक, टीम के प्लेयर्स को क्वारैंटाइन के दौरान एक फ्लोर पर खिलाड़ियों से ही मिलने की इजाजत होगी। प्लेयर्स समेत कोई भी स्टाफ दूसरे फ्लोर पर नहीं जा सकते।

नियम सभी के लिए समान
हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, कोरोना की वजह से सिडनी को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, ऐसे में क्वींसलैंड के लोगों की सुरक्षा के लिए सबको नियमों का पालन करना होगा। जब कोई भी टीम हॉटस्पॉट से आती है तो उन्हें क्वारैंटाइन किया जाता है। यह नियम सिर्फ टीम इंडिया के लिए नहीं हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम और बाकी स्पोर्ट्स के प्लेयर्स को भी इसी नियम से गुजरना होगा।'

दर्शकों को हालात के मुताबिक दी जाएगी परमिशन
क्वींसलैंड के हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा, 'हम यहां के लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री की परमिशन वहां के कोविड सेफ साइट प्लान को देखकर ही दिया जाएगा। कोरोना का खतरा नहीं रहने पर ही उन्हें स्टेडियम में एंट्री दी जाएगी। हमने क्वींसलैंड में स्पोर्ट्स के लिए कई तरह के कोड लगाए हैं।'

CA ने सख्त क्वारैंटाइन नियमों के पालन की बात मानी
हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, क्वींसलैंड के चीफ हेल्थ ऑफिसर ने बुधवार को CA के कोविड सेफ और क्वारैंटाइन प्लान को अप्रूव किया है। CA के प्लान को अच्छी तरह से देखा गया। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड सख्त क्वारैंटाइन करने की मजबूरी को समझती है। उन्होंने हमें भरोसा भी दिया है कि चौथे टेस्ट के दौरान वे नियमों का पालन करेंगे।'

नए स्ट्रेन के खतरे को लेकर ब्रिस्बेन में 3 दिन का लॉकडाउन
सिडनी में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से आसपास के सभी प्रांतों ने अपनी बाउंड्री सील कर दी है। साथ ही सिडनी से आने वाले सभी लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारैंटाइन किया जा रहा है। ब्रिस्बेन में भी नए स्ट्रेन के खतरे को देखते हुए 3 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे में चौथे टेस्ट पर सस्पेंस बना हुआ है।

BCCI ने CA से लिखित में जवाब मांगा था
इससे पहले BCCI ने गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) को चिट्ठी लिखकर 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में होने वाले टेस्ट के लिए इंडियन प्लेयर्स को सख्त क्वारैंटाइन नियमों से छूट देने की मांग की थी। बोर्ड के अधिकारी ने कहा था कि अगर सीरीज पूरी करनी है, तो उन्हें इसे मंजूर करना ही होगा। साथ ही लिखित में अप्रूवल देने के लिए भी कहा था।

BCCI ने CA को दौरे से पहले हुआ समझौता याद दिलाया
बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि CA के हेड अर्ल एडिंग को टूर से पहले साइन किया गया समझौता याद दिलाया गया, जिसमें सख्त नियमों को 2 बार मानने जैसी कोई बात नहीं कही गई थी। अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि CA से बात की जा रही है। टीम इंडिया ने पहले ही सिडनी में सख्त क्वारैंटाइन प्रोटोकॉल का पालन कर लिया है। अब ब्रिस्बेन में ऐसा करने की क्या जरूरत?

CA को लिखी चिट्ठी में BCCI की शर्तें..

एक-दूसरे से मिलने की इजाजत मिले: बोर्ड ने कहा कि खिलाड़ियों को होटल में एक-दूसरे के कमरे में जाने की इजाजत दी जानी चाहिए। IPL में भी इसे फॉलो किया गया था। इसके साथ ही उन्हें एक-दूसरे के साथ खाना खाने और टीम मीटिंग करने की इजाजत भी दी जानी चाहिए।

IPL स्टाइल में होना चाहिए बायो-बबल: अधिकारी ने बताया कि टीम इंडिया IPL स्टाइल में बायो-बबल चाहती है। सिडनी में खेले जा रहे मौजूदा टेस्ट में क्वारैंटाइन नियमों के मुताबिक, भारतीय खिलाड़ियों को मैच के बाद सीधे होटल जाना होता है। अब CA इस नियम में छूट दे और लिखकर हामी भरे।

IPL के बाद भी सख्त क्वारैंटाइन में थी टीम
IPL के बाद UAE से सिडनी पहुंची टीम इंडिया को उस वक्त भी सख्त क्वारैंटाइन नियमों का पालन करना पड़ा था। टीम के खिलाड़ियों को एक-दूसरे के कमरे में जाने की इजाजत तक नहीं दी गई थी। इसकी निगरानी के लिए फ्लोर पर सिक्योरिटी ऑफिसर तैनात किए गए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में तीसरा टेस्ट खेला जा रहा है। 4 मैच की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है। चौथा टेस्ट ब्रिस्बेन में 15 जनवरी से खेला जाना है।